KTM 1390 Super Duke R – KTM ने अपनी फ्लैगशिप मॉडल, 1390 सुपर ड्यूक आर, का पर्दाफाश किया है, जिसे बाहरी रूप से लेकर मैकेनिकल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स तक व्यापक रूप से डिज़ाइन किया गया है।
990 ड्यूक से नया हेडलाइट डिज़ाइन पहली चीज है जो आपका ध्यान खींचता है। KTM ने 1390 सुपर ड्यूक आर ईवो को सामान्य सुपर ड्यूक के अलावा भी पेश किया है।
नया 1390 ड्यूक आर एक ट्रेलिस फ्रेम पर निर्मित है, लेकिन फ्रेम को मजबूत किया गया है और दीवारें पतली की गई हैं, जिससे एक हल्की मोटरसाइकिल बनती है। चेसिस भी कोनों के आसपास विशेष रूप से कड़ा है, जो 1290 के मुकाबले कॉर्नरिंग क्षमता को बेहतर बनाता है। मोटरसाइकिल के मॉडलों को जनवरी 2024 में उपलब्ध किया जाएगा।
KTM 1390 सुपर ड्यूक आर: डिज़ाइन
डिज़ाइन के मामले में, नया 1390 सुपर ड्यूक हाल ही में लॉन्च हुए 990 ड्यूक के समान है। मोटरसाइकिल में ऊपरी तरफ लगी एलईडी हेडलाइट्स और बीच में होलो डीआरएल हैं। मोटरसाइकिल में अब विंगलेट्स और 17.5-लीटर का बड़ा ईंधन टैंक है। सम्पूर्ण रूप से, नया 1390 सुपर ड्यूक ड्यूक नगरों का मुकाबला करने के लिए तैयार दिखता है।
KTM 1390 सुपर ड्यूक आर: इंजन
नाम से ही स्पष्ट है, 1390 सुपर ड्यूक पर बड़े इंजन पर जोर दिया गया है। KTM 1390 ने स्ट्रोक बढ़ाकर इंजन डिस्प्लेसमेंट को 1350 सीसी तक बढ़ाया। इससे शक्ति भी बढ़ी है, क्योंकि नया एलसी8 वी-ट्विन 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ 187.4 बीएचपी और 145 न्यूटन-मीटर टॉर्क प्रोड्यूस करता है।
नया इंजन में ‘कैम शिफ्ट’ सिस्टम भी है, जिसे वेरिएबल वाल्व टाइमिंग के रूप में जाना जाता है। इससे इंजन को अपने रेव रेंज में अधिक शक्ति और टॉर्क प्रोड्यूस करने की अनुमति मिलती है। सिलेंडर हेड में स्थित कैम शिफ्ट सिस्टम, जिसमें वाल्वेस को दो विभिन्न स्तरों पर खोलने की अनुमति होती है। इस परिणामस्वरूप, इंजन 1290 ड्यूक से 10 बीएचपी अधिक प्रोड्यूस करता है जबकि नवीनतम इमिशन मानकों को पूरा करता है।
KTM 1390 सुपर ड्यूक आर: अन्य विवरण
नया ड्यूक दोनों ओर सेमी-एक्टिव डब्ल्यूपी सस्पेंशन, दोनों ओर ब्रेम्बो मोनोब्लॉक कैलिपर्स के साथ डिस्क ब्रेक, टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल, सुपर स्टिकी मिशलिन पावर जीपी टायर्स में बंधे 17-इंच व्हील्स, और अन्य चीजों के बीच में है।
KTM ने 1390 के अधिकांश नैनीज़, जैसे कि लीन-संवेगी एबीएस, स्लाइड कंट्रोल, लॉन्च कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल आदि, को बरकरार रखा है, लेकिन उन्हें संशोधित किया गया है। व्हीली कंट्रोल को उदाहरण के लिए ऑन या ऑफ करने की बजाय, इसमें कई स्तर हैं। मोटरसाइकिल को राइडिंग मोड्स के साथ ही मोटोजीपी राइड हाइट टेक्नोलॉजी भी मिलती है, जो रियर शॉक प्रीलोड को घटाने के लिए स्टॉप पर आते समय काम आती है।