New Mahindra Bolero – Mahindra & Mahindra (M&M) अपने प्रसिद्ध Bolero के नए पीढ़ी का मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है।
अपने इलेक्ट्रिक वाहन व्यवसाय को लगभग 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के बावजूद, इस ऑटोमोटिव बड़े ने आने दशक के लिए अपनी इंटरनल कंबस्टन इंजन (ICE) पोर्टफोलियो को मजबूत करने का निर्धारण किया है।
रिपोर्ट्स के अनुसार, आने वाले साल में एक विस्तृत निवेश योजना और उत्पाद पोर्टफोलियो का खुलासा होने वाला है। इस कदम का उद्देश्य कंपनी के इलेक्ट्रिक और पारंपरिक ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकियों पर ध्यान देने की प्रतिबद्धता को साबित करना है, Motor Beam के मुताबिक।
नयी Bolero:
M&M 2026 में अपने स्थायी Bolero मॉडल की अगली पीढ़ी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है, जिसमें एक नवीनतम विकास रचना यू171 का इस्तेमाल किया जाएगा। यह प्लेटफ़ॉर्म, जिसमें आने दशक में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जाने की अनुमानित है, सिर्फ बोलेरो फ्रैंचाइजी को नया जीवन देने की उम्मीद है बल्कि इसे एसयूवी और पिकअप ट्रक जैसे वाहनों के लिए भी बुनियाद बनाएगा।
Motor Beam की रिपोर्ट के अनुसार, यू171 प्लेटफ़ॉर्म पर कम से कम तीन एसयूवी लॉन्च करने की योजना बनाई गई है, जिनमें लगभग 1.5 लाख इकाइयों की संभावित मात्रा होगी। पिकअप रेंज इस नए प्लेटफ़ॉर्म पर अपने अनुसार बदलते हुए, इस आइटम की मात्रा भी दोगुनी हो सकती है, जिससे Mahindra के उत्पाद संग्रह में बड़ी विस्तार होगा।
Autocar की रिपोर्ट ने U171 प्लेटफ़ॉर्म के रणनीतिक महत्त्व को जोर दिया, कहा, “यह महिंद्रा को अपने वफादार ग्राहकों के बेस में बने रहने और वाणिज्यिक वाहन खरीदारों को सुरक्षित करने में मदद करने वाला एक मूल प्लेटफॉर्म है।” इसने यह भी जोड़ा कि इस प्लेटफ़ॉर्म ने बिना बड़ी हलचल के अनुमानित योग्यताओं को पार किया है।
जबकि शहरी खरीदारों को XUVs, थार और स्कॉर्पियो मॉडलों का मोहित किया गया है, आगामी Bolero छोटे शहरों और नगरों में नई मानकों को स्थापित करने और अपनी स्थिति को नवीनीकरण करने की उम्मीद रखता है।
वर्तमान में बोलेरो(Bolero) फ्रैंचाइज़, महिंद्रा की कुल बिक्री का 20 प्रतिशत योगदान करता है, जिसमें प्रति माह औसत 8,000 से 9,000 इकाइयां बिकती हैं। Bolero लाइनअप की लाभकारिता की उम्मीद है कि इसकी मात्रा को पार करेगी, जिसमें बोलेरो प्लेटफॉर्म पर पिकअप ट्रक्स में महिंद्रा की प्रमुख हिस्सेदारी होगी, जो पिकअप ट्रक सेगमेंट में 60 प्रतिशत से अधिक है।
राजेश जेजुरिकर, महिंद्रा एंड महिंद्रा के कार्यकारी निदेशक और CEO, हाल ही में एक विश्लेषक संवाद में कंपनी की आंतरिक इंजन सेगमेंट के प्रति पुनरावृत्ति की पुष्टि करते हुए यह बताया। विद्वानों के बयानों के मुताबिक, जेजुरिकर ने स्टेकहोल्डर्स को आश्वस्त किया कि महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने के बावजूद अपनी स्थिति को आंतरिक इंजन स्पेस में मजबूत करने के महत्त्व को समझा है। उन्होंने इस बात को हाइलाइट किया कि यद्यपि अगले तीन से पांच वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार 30 प्रतिशत को छू लेता है, तो अधिकांश 70 प्रतिशत आंतरिक इंजन से चलने वाले वाहनों का होगा।